Rat Race in Hindi

Spread the love

| Rat Race in Hindi |

आज मैं आपको चूहा दौड़ यानि कि Rat Race के बारे में बताऊँगा, क्योंकि अगर आपको अमीर होना है तो आपको चूहा दौड़ Rat Race क्या है ये पता होना ज़रूरी है और इस ब्लॉग में आपको ये भी बताऊँगा कि आपको चूहा दौड़ Rat Race से बाहर कैसे निकलना है ।

दुनिया के लगभग 90% से ज्यादा इंसान इस चूहा दौड़ Rat Race में फँसे हुए है, यकीन नहीं आता है तो आप अपने आस पास का माहौल ही देख लो कि कैसे ज्यादातर लोग एक ही तरह का जीवन जी रहे हैं । सभी सुबह उठ कर तैयार हो कर पैसे कमाने के लिए काम पर जाते हैं और शाम को आते हैं । इस चूहा दौड़ Rat Race के बारे में बेंजामिन फ्रेंक्लिन Benjamin Franklin कहते हैं कि “Some People die at 25 and aren’t buried until 75” इसका मतलब कि कुछ लोग 25 साल की उम्र में ही मर जाते हैं और 75 साल की उम्र तक दफ़न नहीं होते ।

Rat Race in Hindi

3 Idiot मूवी में एक बहुत ही मशहूर डायलॉग Dialogue है लाइफ Life एक रेस Race है अगर आप तेज़ नहीं भागोगे तो कोई आपको कुचलकर आगे निकल जायेगा, हम सब इस रेस में आगे निकलने कि कोशिश कर रहे हैं पर बहुत ही कम लोग हैं जो इस रेस में आगे निकल जाते हैं और बहुत से लोग इस रेस में पीछे रह जाते हैं और वह लोग चूहा दौड़ में फँस जाते है ।

दोस्तों, अब मैं आपको बताऊँगा कि लोग इस चूहा दौड़ Rat Race में फँसते कैसे हैं । आपने देखा होगा कि दुनिया में सभी लोगों के दिमाग में सिर्फ एक ही चीज़ भरी जाती है उनके दिमाग को इस तरह सेट Set किया जाता है, कि वह अपनी लाइफ Life को सिर्फ एक सर्कल Circle कि तरह जीते है । जब किसी का जन्म होता है तो कुछ साल तो वह अपना बचपन अच्छे से बिताता है लेकिन जैसे ही वह स्कूल जाने लग जाता है तबसे ही उसके माता पिता, आस पड़ोस और यहाँ तक कि स्कूल में भी यही सिखाया जाने लग जाता है कि अगर तुम स्कूल में अच्छे नंबर लाओगे तो तुम्हे अच्छे कॉलेज College में दाखिला मिलेगा ।

Rat Race in Hindi

अच्छे कॉलेज College में पढ़ने के बाद तुम्हारी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में अच्छी नौकरी लग जाएगी अच्छी नौकरी मिलने के बाद तुम्हारी अच्छी लड़की से शादी हो जाएगी और आपकी लाइफ सेट हो जाएगी पर ऐसा कुछ भी नहीं होता है । कॉलेज में पढने के बाद जैसे ही आपकी जॉब लग जाती है और आपको सैलरी मिलनी शुरू हो जाती है वैसे ही आप अपने सपने पूरे करने शुरू कर देते हो जैसे कि महंगे कपडे, महंगे जूते यहाँ तक कि महंगे फ़ोन लेना शुरू कर देते हो जो आपकी सैलरी से भी ज़्यादा का होता है । अपने सपनो को पूरा करने के लिए आप लॉन लेना शुरू कर देते हो ।

यहाँ तक तो फिर भी ठीक है क्योकि आप सिर्फ अपने सपने पूरे करते हो । असली कहानी तो तब शुरू होती है जब आपकी शादी हो जाती है और आपका एक बच्चा भी है । तब आप अपने, अपने पत्नी और अपने बच्चो के सपनो को पूरा करने में लग जाते हो । अब आपको लगता है कि आपकी फैमिली बड़ी हो रही है, अब आपको एक घर और एक गाड़ी की जरुरत है इस को पूरा करने के लिए आप बैंक से लोन लेते हो । अब आपका खर्चा काफी बढ़ जाता है और आप इसको पूरा करने के लिए दो – दो नौकरियां करनी शुरू कर देते हो ।

Rat Race in Hindi

आप रोज़ सुबहे उठ कर नौकरी करने जाते हो और थक हार कर आप शाम को घर लौटते हो, बाकि शाम का थोड़ा समय आप अपनी फैमिली के साथ बिताते हो । अगले दिन फिर आप वही करते हो जो कल किया था अब आपका भी बाकि लोगों की तरह ही जीवन हो जाता है आप भी बाकि लोगों की तरह चूहा दौड़ Rat Race में फस चुके होते हो जिससे निकल पाना बहुत मुश्किल होता है और इस चूहा दौड़ के बारे में आपको पता भी नहीं चलता ।

आपके साथ इतना सब होने के बाद भी आप अपने बच्चों को भी यही शिक्षा देते हो कि अच्छे नंबर लो, अच्छे नंबर ले कर अच्छे कॉलेज में पढ़ो, और फिर अच्छी नौकरी करो । वैसे तो आप चूहा दौड़ में फंस चुके हो और अब आपको मजबूरन 60 साल तक नौकरी करनी ही पड़ती है क्योकि नौकरी में रिटायर होने की अवधि 60 साल की है और आपको इसी Limited Time or Salary में अपनी Savings करनी है ।

Rat Race in Hindi

इस ब्लॉग Blog में मैं आपको यह नहीं कह रहा कि आपको अच्छे नंबर, या अच्छी नौकरी नहीं करनी चाहिए बल्कि आपको वह सब कुछ करना चाहिए जो आपके माता पिता आपसे कहते है, क्योंकि आपके माता पिता कभी भी आपका बुरा नहीं करते वह अपने लाइफ एक्सपीरियंस Life Experience से ही बताते है कि आपको लाइफ Life में कैसे आगे बढ़ना है , पर आपको कोई भी यह नहीं बताता कि आपने अपनी Limited Salary से Savings कैसे करनी है, कैसे पैसे से पैसा बनाना है।

इन सब के साथ – साथ आपको फाइनेंसियल एजुकेशन Financial Education भी लेनी चाहिए कि कैसे आपको अपने पैसो को इन्वेस्ट Invest करना है और कैसे आपको पैसो से पैसा कमाना है, क्योंकि ये सब हमको न तो हमारे माता पिता दवारा बताया जाता है, न ही हमें यह स्कूल या कॉलेज College में पढ़ाया जाता है और न ही हमे हमारे आस – पास के लोग हमे इस के बारे में नहीं बताते हैं। लेकिन अगर आप Financial Education लेते हो तो आप समय से पहले ही रिटायर हो सकते हो और अगर आपको चूहा दौड़ Rat Race से बाहर निकलना है तो आपको फाइनेंसियल एजुकेशन Financial Education जरूर लेनी चाहिए ।

आज के लिए इतना ही दोस्तों, अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा तो Like और Share जरूर करे और हमारे साथ यानि की Roop Fin के साथ जुड़े रहे ।

1410cookie-checkRat Race in Hindi

1 thought on “Rat Race in Hindi”

Leave a Comment