What is IPO in Hindi

Spread the love

| What is IPO in Hindi |

हैलो दोस्तों, कैसे हो आप सब आज का विषय है IPO । अगर आप शेयर मार्किट में रूचि रखते हो या शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपने IPO के बारे में जरुर सुना होगा कि IPO क्या है ? लोग इससे पैसा कमाते है और क्या लोग IPO को ज्यादा पसंद करते है । लेकिन ब्लॉग को शुरू करने से पहले अगर आपको नहीं पता कि शेयर मार्किट क्या है तो आप मेरा Share Market वाला ब्लॉग पढ़ सकते है ।

तो चलिए ब्लॉग को शुरू करते है, IPO का पूरा नाम Initial Public Offering है । जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि IPO सबसे पहले लोगों (Public) को दिया जाने वाला Offer यह Offer कंपनियों द्वारा दिया जाता है ।

लेकिन कम्पनियाँ यह ऑफर लोगों को क्यों देती है ? देखिए इसके काफी सारे कारण होते है जैसे कि अपनी कंपनी को बड़ा, अपने लोन को चुकाना, किसी कंपनी को खरीदने के लिए । लेकिन कंपनियों का IPO को लाने का सबसे बडा कारण है अपने बिज़नेस को बढ़ाना होता है । यह ज़्यादातर छोटी या नई कंपनियाँ करती हैं ।

| What is IPO in Hindi |

अब मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ मान लो एक कंपनी है ABC वह Private और छोटी कंपनी है और वह अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहती है। ABC कंपनी अपने बिज़नेस को एक शहर से अलग – अलग शहर लेकर जाना चाहती है और इस काम को करने के लिए ABC को काफी पैसे की जरुरत है । ABC कंपनी के पास उतना पैसा नहीं है जितना उसे चाहिए ।

ABC कंपनी इस पैसे को इकठा करने के लिए IPO का सहारा लेगी । IPO के जरिए ABC कंपनी एक तो प्राइवेट से पब्लिक हो जाएगी क्योंकि IPO को लेने के बाद अब यह जनता या लोगों की हो गई है ।

अब मान लो ABC कंपनी को अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए 10 Crore रुपये चाहिए तो वह IPO के जरिये 10 Crore रुपये इकठा कर लेगी और अपनी कंपनी के टुकड़े या शेयर लोगों को दे देगी जैसे कि वह कंपनी 10 Crore को इकठा करने के लिए अपनी कंपनी के 10,00,000 टुकड़े या शेयर 100 रुपये के हिसाब से लोगों को देगी और पैसे इकठा कर लेगी
10,00,000 (Shares) x 100 (Share Price) = 10,00,00,000 (Total Amount)

| What is IPO in Hindi |

IPO से लोग कैसे पैसे कमाते है

अगर आप IPO में इन्वेस्ट करना चाहते हो तो आपको 14,000 रुपये चाहिए IPO में इन्वेस्ट करने के लिए । IPO को Apply करने का समय 3 – 7 दिन का होता है । 1 आदमी एक कंपनी का सिर्फ एक ही IPO ले सकता है यह नियम सरकार यानि कि SEBI द्वारा लागू किया गया है । “As per SEBI guidelines, only 1 application per UAN number is allowed in an IPO”

अब हम अपने पुराने उदाहरण में आते है जैसे कि अगर मुझे ABC कंपनी के IPO में इन्वेस्ट या अप्लाई करना है तो मुझे कम से कम 14,000 रुपये चाहिए उसके 1 Slot को खरीदने के लिए जिसमे मुझे 140 शेयर मिल जाएंगे ABC कंपनी के क्योंकि ABC ने अपने एक शेयर की कीमत 100 रुपये रखी है (14,000/100 = 140) IPO के टाइम तक मैं इन शेयर को बेच नहीं सकता लेकिन जैसे ही यह IPO का समय ख़त्म हो जायेगा तब मैं इन शेयर को बेच सकता हूँ ।

अब मैंने Apply तो कर दिया ABC कंपनी के IPO में क्या मुझे ABC कंपनी के शेयर मिलेंगे या नहीं ? देखिए ये दो बातों पर निर्भर करता है के मुझे ABC कंपनी के शेयर मिलेंगे या नहीं । | What is IPO in Hindi |

| What is IPO in Hindi |
  1. अगर ABC कंपनी के शेयर को जरुरत से ज्यादा लोगो ने IPO के लिए Apply कर दिया है मतलब कि ABC कंपनी के पास 10 Crore की जगह 30 Crore रुपये इकठा हो गए है यानि कि तीन गुना लोगों ने Apply कर दिया है और इसको हम Over Subscription भी कहते है । तो आपको या मेरे को शेयर मिलेंगे या नहीं यह बात बिल्कुल किस्मत पर निर्भर करती है क्योंकि जरुरत से ज्यादा लोगो ने IPO के लिए Apply कर दिया है ।
  2. अगर IPO के लिए Subscription कम है यानि की कम लोगों ने IPO के लिए Apply किया है तो मेरे को या आपको IPO यानि की शेयर्स मिल जायेगे ।

लोग इसमें पैसा तब कमाते या गंवाते है जब स्टॉक मार्किट में इसकी खरीदारी शुरू हो जाती है जैसे कि ABC कंपनी ने IPO में अपने शेयर के Price को 100 रुपये का बताया था लेकिन IPO के Time Period के बाद जैसे वह शेयर ख़रीदा या बेचा जाना शुरू हो जायेगा तभी से उसकी कीमत 100 रुपये नहीं बल्कि या तो 100 से ज्यादा होगी या तो 100 से कम ।

अगर कंपनी अच्छी है तो वह एक दिन में दो या तीन गुना हो जाएगी क्योंकि जिन लोगों के वह IPO के समय वह शेयर्स सस्ते में नहीं मिले और लोगों को पता है कि कंपनी अच्छी है । तब लोग उसे स्टॉक मार्किट में Trading के वक़्त खरीदेंगे और जितने लोग उस कंपनी के शेयर को ख़रीदेगे उतना कंपनी के शेयर की कीमत ऊपर जाएगी । अगर कंपनी अच्छी नहीं है तो लोग उसे खरीदेंगे ही नहीं और उसकी कीमत IPO के ख़त्म होने के बाद कम हो जाएगी ।

| What is IPO in Hindi |

IPO में Apply करने के लिए आपको एक Demat Account की जरुरत होती है । Demat Account के बाद आप IPO के लिए Apply कर सकते हो । Demat Account कैसे खोला जाता है ये मैं आपको किसी और ब्लॉग में बताऊँगा । | What is IPO in Hindi |

आज के लिए इतना ही अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा तो Like और Share कीजिए और ऐसे ही Financial Knowledge के लिए Roop Fin से जुड़े रहे ।

6450cookie-checkWhat is IPO in Hindi

1 thought on “What is IPO in Hindi”

Leave a Comment